Wednesday, March 6, 2024

You tube से पैसा कैसे कमाएं 11 तरीका

By:   Last Updated: in: ,

तो दोस्तो आप you tube का नाम तो सुना ही होगा।ओर आपको शायद पता भी होगा की हम youtube से पैसा कैसे कमा सकते है

अगर आप थोड़ा बहुत जानते है की कैसे हम youtue से पैसा कमा सकते है।तो अच्छे ही बात हैऔर अगर आपको youtube की कोई जानकारी नहीं है तो भी कोई बात  नही है।क्यू की मैं अभी आपका हर सभी तरीका के बारे मैं बताने वालों है।जिसकी की मदद आप youtube से पैसा कमा सकते है।


अगर आप हर चीज search कर रहे है।की youtube से पैसा कैसे कमाएं पर अपको हर जगह अधूरी जिंदगी मिल रही थी।तो आज हम आपको वो search आना compleate हो जायेगी।चलिए जानते है की कोन कोन सा तरीका से हम youtube से पैसा हम  कमा सकते है।


Youtube से पैसा कैसे कमाए


Youtube से पैसा कैसे कमाए

मित्रो अगर आपको youtube से पैसा कमाना ही हैं तो अपको कुछ basics step को आपको फॉलो करना होगा।जैसे की  अपको सबसे पहले youtube channel बनाना होगा। जिस पर orginal video आपको अपलोड करना।होगा जिसे लोग आपका वीडियो  पसंद करे।जिसके बाद आपका वीडियो जितना लोग दिखेगा उतना ही आपका पैसा कमाने का चांस बढ़ता जायेगा।youtube से पैसा कमाने के लिए।


You tube channel कैसे बनाए 


दोस्तो youtube पर चैनल बनना समझें तब बहुत ही आसान है। क्यू की youtube google का sarvice ही देता है।जो हमारा जो email I'd होता है। उसी से हमको login करना होता है।अगर आपके पास पहले से google e-mail id नही है तो आप पहले अपना google अकाउंट बनाना होगा।


दोस्तो आगे  अब जानते हैं you tube से पैसा कमाने के तरीका के बारे मैं।


1.You tube program (ypp)

You tube से पैसा कमाने के लिए ये सबसे बेस्ट और आसान तरीका है।की जिसमे हमे अपनी you tube channel को पार्टनर प्रोग्राम से जोड़ा जाता है।उसके बाद मैं जब वी कोई हमारे वीडियो पर क्लिक करता है।तो ade चलाने सुरु हो जाते है।जितनी ज्यादा लोग हमारी वीडियो को देखे गा उतनी ज्यादा हमारा वीडियो पर ade चेलेगे ओर लोग जितनी ज्यादा ade पर click करता है उतना ही हमारी earning बढ़ता जाता है।Ade से जो भी earning होती है उसका 55% की कमाई हमारी youtub हमे दे देती है उसके बाद बाकी youtube कंपनी को मिलता है।


अगर आपके youtube partner program join करना है तो उसकी कुछ कंडीशन भी होती है ।जिसे आपका chanel पर एक साल के अंदर 10000subscriber ओर 40000watch time होना जरूरी चाहिए।इसके detils हम आपको नीचे बताने ही वाले है।

जब हम you tube partner program joine कर लेते है उकसे बाद कुछ और ऑप्शन हमारे सामने चालू होता है।youtube earning का जिसे हम पैसा कमा भी सकते है।

1.1_Ad  Ravenue

अगर हमने अपना वीडियो पर ade on करके रखते हैं तो जितनी ज्यादा वार वीडियो पर ade चलता है।उतनी ही ज्यादा हमारी earning होती है।इसमें हमे सिर्फ एक वर ade चालू करना होता ही है।उसके बाद हमारा काम सफल हो जाती है।उसके बाद हमारी काम बचती है।अच्छा से अच्छा video बनाए जिसे हमारी साइट पर लोगो ने ज्यादा से ज्यादा देखे।


1.2_youtube premiun Revenue 


Youtube का प्रीमियम प्लान भी है ये तो अपको पता है होगा,जिसको अगर कोई भी लेता है तो उसके सामने कोई भी ade नही आती तो ऐसे मैं होता ये है की you tube se एक वीडियो देखना है जिसके पास you tube premium है तो जो उसको subscribe का चेंज हैं ओ उन्हें सभी चैनल मैं लास्ट manth मैं बट जाता है जिनके वीडियो उसका पूरा manth मैं देखा है।


1.3_cheanal membership 


मित्रो अगर आपका चैनल पर 30000 subscribe से ज्यादा है तो आप अपनी चैनल मैं membership on कर भी सकते है।जिसमे ये होता है की अगर आप कोई भी ऐसे video अपलोड करते है। जो आपका paid आपका member ही देख सकते है।अगर आपका पास कुछ ऐसा conteeat है जो की आप फ्री में sheare नही करना चाहते है। जो की आपको you tube membership एक बढ़िया ऑपशन है ।you tube से पैसा कमाने के लिए।


1.4_Merchandise


फिर आप you tube पर अपना चैनल और ब्रैंड का marchandise t shirt cap moj etc सेल करके भी पैसा कमा सकते है।अगर आप अपनी चेनल पर marchandise शेल्फ on करना चाहते है।तो उसके लिए अपनी चेनल पर 10000 subscribe होना बहुत ही जरुरी है।


1.5_super chat


You tube पर अपना लाइव भी जा सकते है ये तो अपने पहले से जानते ही होंगे।की जिसमे आप आपका। फैन से बात कर सकते है।तो जेसे मै आपका fen को आपको कोई बात पसंद आती ही है।ओर ओ अपको कोई teips देना चाहता है।जो की आप अपना super Chet की मदत से दे भी सकते है।अगर आपका fan following है तो आप सिर्फ एक trips से लाखो रुपए कमा भी सकते हैं


1.6 You tube shorts


तो मित्रो अगर आप you tube ऐप्स यूज करते है।तो आपने you tube shot video जरूर ही देखा होगा।तो दोस्तो क्या आपको पता है की you tube shot video से बी पैसा कमा सकते हैं।


1.7 Super thanks 


YouTube shot में ऊपर मैं super thanks का बटॉम भी आता है।जिसको क्लिक करने के बाद भी अपको पैसा दे सकता है।तो अगर आप ऐसे कोई shot बनाए है । जिसे लोग को कोई फायदा होता है।तो ज्यादा चांस है तो अपको super thanks कर सकते हैं।


2.Sponsor video


अगर आपको भी you tube channel की थोड़ी बी ऑथरीटी है तो आपका chenal पर बहुत सी ब्रांड प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमेट करने में इंटेजेंट होगी।तो आप उसके अपना हिसाब से चेंज भी कर सकते है।ये एक सबसे बेस्ट तरीका है ।पर इसके लिए आपको थोड़ा सा वेट करनी होगी।ओर अपना चेनल को अच्छा से ज्यादा से ज्यादा subsrice करवानी होगी।


3.Afflliate marketing kare


आप अपने विडियो मैं कोई किसी प्रोडेक्ट या या सर्विस का यूज करते ही है।या फिर उसका renew करते है।तो आप उनकी afflling marketing का link अपना video के डिस्क्रिप्शन मैं comment मैं दे सकतें है।जिसकी कोई भी user आपकी लिंक से क्लिक करके के लेते है।तो अपको उसका cimmission मिलेगा।


निष्कर्ष:_तो मित्रो अगर आप अपना विडियो बना कर you tube से पैसा कमाना चाहता है। उसके बहुत तारिका के जरूरत होती है।जो की आपको video बनाने की और उसमे रेगुरेल रहने की होती है।क्यू की अगर आप ये सोच कर you tube channel बनाए है। और कल अपको लाखो subscribe हो गया और अपको कुछ पैसा मिल जाए तो अपको you tube से कुछ ही दिन मैं आपको monitize हो कर you tube से पैसा कमाना चालु कर देगें।


तो मित्रो अब मैं उम्मीद करते है की आपको समझ  बहुत ही अछा से आ गया होगा।जो की you tube से पैसा किन तरीका से कमा सकते है। लेकीन अगर आपको simple शब्द मैं बोले तो you tube से पैसा कमाना बहुत ही आसान है।तो उसके लिए काम करना भी बहुत ज्यादा जरूरी ही होता है।


Best of luck for your earnings 

मित्रो अगर आपको कोई भी सवाल आपको नही समझ मै आया होगा की you tube से पैसा कमाने से तो आप मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।









No comments:
Write comment