Monday, March 18, 2024

कैसे पता करे की फोन हैक है या नहीं

दोस्तो आज के समय में mobile हर व्यक्ति के पास जुरूर होता है और अपना अपना mobile को सुरक्षित रखना यह हमारे जिमेवारी होती है । लेकिन कई बार हमारा फोन  ऐसा होता है की हैक हो जाता है और हमे पता भी नहीं चल पाता  है तो ऐसे आज में हम इस आर्टिकल मै जानेंगे की mobile hack hai ya nahi kaise Jane तो इसके बारे में हम आपको  विस्तार से बताने वालों है। 


बहुत सारा mobile हैक कई कारणों से हो सकता है लेकिन जो असली  रीजन होता है वो होता है थर्ड पार्टी ऐप्स या किसी link पर क्लिक करने  की वजह से ही होता हैं । तो अगर आप भी किसी  अनजान लिंक पर क्लिक करते है तो आप हो जाइए सतर्क क्योंकि आज कल whatsapp पर फेक लिंक बहुत तेजी से वायरल हो रहा हैं।

 


आपका मोबाइल हैक है या नहीं पता कैसे करे ? 


आपका मोबाइल हैक है या नहीं पता कैसे करे ?

मित्रों अक्सर जब देखिए गा की हमारा फोन हैक हो जाता है तो उसके अंदर कई तरह के बदलवा होने लगता हैं। और हमें पता भी नहीं चलता है की आखिर में ये हमारा फोन के साथ क्या हो गया है ? और जब हमे पता  चलता है की हमारा फोन हैक हो गया है तब हम कुछ नहीं कर पाते है और हमारा मोबाइल का कई प्रकार का  चोरी हो चुका होता है क्योंकि तब तक हमसे बहुत देर हो चुका होता है।


जब किसी का फोन ऑटोमिक हैक हो जाता है और हमे पता नहीं चल पता है की  आप हमारे बताए गए सभी जानकारियां को ध्यान से फोलो करे ताकि मैं आज  आपको मोबाइल हैक होने पर आपके मोबाइल पर क्या - क्या होता है सभी चीज  बताने वाला हूं । 


मोबाइल हैक होने का 7 लक्षण


जब किसी का phone हैक हो जाता है तो उसके मोबाइल पर अक्सर इन सभी लक्षण देखने को मिलता  रहता है । 


Step 1.मोबाइल फोन जल्दी गर्म होना 


जब आपका फोन पहले से अभी ज्यादा गर्म हो रहा है तो बिना कुछ सोचे समझे आप तुरंत सावधान हो जाएं क्योंकि आप समझ सकते है की  बिना मोबाइल चलाए अगर मेरा फोन हिट गर्म हो रहा है तो  आपका फोन हैक हो चुका  होता है । क्योंकि जब किसी फोन  वि बेमतलब का गर्म होता है तो उसके मोबाइल के सभी processautomatic काम करने लगता है की जिस वजह से आपका फोन गर्म हो रहा हैं। ऐसे अपना फोन को जीतना जल्दी हो सके आप अपना satting मैं जा कर के रिसेट कर ले।इससे आपका मोबाइल डाटा सुरक्षित रहेगा । 


Step 2.मोबाइल बार - बार आपने से बंद होना।


जब किसी का फोन Automatice बंद हो रहा है तो यह समझ लेना चाहिए की आपका mobile के अंदर कुछ  प्रॉब्लम हो रहा है यानी की हैक होने का संकेत हमे थोड़ा मिल रहा है । और इस इस्थित में आपके फोन में जितने भी काम का  Aplaction है जैसे की Google pay, phone pe , net banking सभी ऐप्स को आपने मोबाइल से delete कर दे या फिर फोन को तुरन्त रीसेट कर दे ताकि आपका मोबाइल फोन बच सकता है।



मित्रो कही आप ऐसा नहीं करते है तो हो सकता है आपका फोन का सारा डाटा चोरी ओर हैक हो सकता है यहां तक की आपके बैंक से पैसे भी  automitic निकल सकते है।



Step 3.मोबाइल फ़ोन पहले से धीमा चलना?


आपका mobile phone पहले से  बहुत ही धीरे  चलना हर किसी के फोन में अक्सर देखने को मिलता  रहता है। जब आप नया फोन रहता है तो जाहिर सी बात है मोबाइल बहुत हि फास्ट काम करता है और वही  जब पुराना हो जाता है तब बहुत स्लो चलने लगता है । लेकिन यहां सोचने वाली बात ये है की अचानक से किसी भी फोन उतना भी धामी नही होता है।



अगर में सीधे शब्द में आपको बोले तो मोबाइल बिलकुल ना की बराबर  मैं ही काम करने लगे तो समझ लेने की  मेरा मोबाइल में कुछ तो गड़बड़ी है और ऐसे हालत में मोबाइल आप  बंद रखें । और कुछ देर बाद ऑन करने के बाद mobile को एक बार रिसेट जरूर करें या फिर मोबाइल से सिम कार्ड को  निकाल कर किसी दूसरे फोन में लगा दे तो  इससे हैकर्स आपके मोबाइल के साथ कुछ नहीं कर सकता हैं । 


स्टेप 4.mobile से अपने आप डाटा खत्म होना 


अगर आप कभी internet ON करते है  तो आपका डाटा बहुत जल्द खत्म हो जाता है या फिर कुछ video देखने के बाद आपका डाटा  बहुत जल्दी खत्म हो रहा है । तो आप इस बात का खाश ध्यान रखे की आपका मोबाइल के background services एक साथ कई Aplaction काम कर रहा है । 


ओर इसका मतलब ये होता है की आपका फोन के डाटा कहीं और यूज हो  रहा है जिसके चलते आपका डाटा  बहुत जल्द खत्म हो रहा है अगर आपका फोन की storage अच्छी है तो आपका processor weak हैं तो ये प्रॉब्लम आपके मोबाइल के साथ नहीं होना चाहिए। और यदि हो रहा है तो मोबाइल हैक होने का संकेत बन रहा है।



Mobile हैक बचने के लिए mobile के setting में आप जाएं और फिर Apps पर जाएं और देखे ऐसा कोन सा ऐप्स है जो हमारे  mobile का डाटा को अधिक मात्रा में यूज कर डाटा खतम हो रहा है इस ऐप्स को data clear करे और देखे पहले से अधिक अभी आपका internet speeds चल पा रहा है या नहीं। 


अगर फिर भी आपका डाटा बहुत जल्दी खत्म हो रहा है तो आपने फोन को रिसेट करें जब मोबाइल को रिसेट आप कर देते है तो हमारा मोबाइल पूरी तरह से क्लियर हो जाता है यानि  हमारा मोबाइल में जितने भी  वायरस होता है पूरी तरह से remove हो जाता है और फोन पहले जैसा  अपने काम  करने लगता हैं । 



ओर अपना mobile रिसेट करने से पहले important data को backup ले कर  रख ले।क्योंकि जब mobile reset हो जाता है। तो सभी डाटा या सभी conters automitic डिलीट या  खत्म हो जाता है । 


Step 5.mobile थर्ड पार्टी ऐप्स ओको install ना करें ? 


कही अगर आप Google pay store के अलावा किसी थर्ड पार्टी ऐप या website से ऐप को आपने फोन में install करते या डाउनलोड करते है । तो आपका फोन बहुत जल्द हैकर्स के हाथ लगने वालाहोता है ।और अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो हमे लगता है आपका फोन हैक हो गया होगा।तो आपको इस आर्टिकल मै समझ गए होंगे।


अगर आप जब भी किसी ऐप्स को install करते है तो गुगल प्ले स्टोर से हीआप  download करे और बेमतलब का  कोई एप्स आपने मोबाइल के अंदर आप ना रखे इससे आपका मोबाइल डाटा पर  खतरा  पड़ सकता हैं । 


Step 6.मोबाइल को समय - समय पर अपडेट रखें


अगर आप चाहते हो की आपका फोन कभी भी हैक ना हो तो हमेशा अपना फोन को update रखे  ताकि सभी apps को भी समय - समय पर अपडेट करें । इससे आपका फोन हैक होने की संभावना बहुत ही कम हो जाता है । और हैकर्स इतना आसानी से आपका फोन को हैक नहीं कर सकता है ।


Step 7.मोबाइल हैक होने से आप कैसे बचाएं? 


अगर आपका mobile को सुरक्षित रखने के लिए आप किसी भी तरह का ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें ।ताकि आपको कोई भी हो अगर आप किसी के साथ otp जब भी शेयर करते है तो आपके साथ बहुत बडा नुकसान हो सकता है। ओर आप आपका मोबाइल बहुत ही आसानी से  हैक हो सकता है। जैसे थर्ड पार्टी  ऐप्स बिल्कुल ही डाउनलोड ना करें जो भी आपको download करना है। official website ऐप्स से install करे।

 


आप अपना मोबाइल किसी भी अनजान व्यक्ति को ना दे क्योंकि आज के समय में सिर्फ 2 मिनट में mobile आप का हैक करने के लिए काफी समय होता है ।ओर मोबाइल को हैक होने से बचाने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक आप भूल कर ना करें चाहे क्यों ना आपके खासा दोस्त भेजा है लिंक पर क्लिक ना करें। अपने mobile phone की password या Email की पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें।ओर अपना mobile में सेव कर के कभी न रखे।


मोबाइल हैक कैसे होता है ? 


मित्रो आपको बता दे की मोबाइल कई कारणों से हैक हो सकता है। लेकिन जो असली रीजन आ कारण होता है ओ होता है मोबाइल हैक होने का वो चीज़ आज मैं इस आर्टिकल में आपको ऊपर में  स्टेप बाय स्टेप बता दिया हूं।


मित्रों , ये था आज का पोस्ट जिसमे आप सब जाने की Mobile hack hai ya nahi kaise pata kare वैसे तो और भी तरीका है जिससे ये पता चलता है की आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं लेकिन आज में मोबाइल हैक होने का जो 10 लक्षण बताया है ये सबसे important था। अगर आपको इस आर्टिकल मै कोई डाउट हो तो आप मुझे कॉमेंट बॉक्स मैं पूछ सकते हैं।



No comments:
Write comment